शादी से जुड़ी ये अजिबोगरीब प्रथायें, घुमाकर रख देगीं आपका दिमाग, बात ही कुछ ऐसी है

कहीं कुते तो कहीं मेढक की ही होती है शादी.

पंरपरायें या प्रथायें अपने अंदर अलग ही रोमांच लिए होती हैं. यदि आप एक मध्यवर्गीय परिवार के ताल्लुक रखते हैं तो अपने आसपास कई एसी बातें सुनी होगी, जिन्हें सुनकर आपको लगा होगा कि ऐसा कैसे मुमकिन है? जैसे बडा ही कॉमन टोटका है नजर का.

आप घर पर हैं और आपने हल्के सिरदर्द की शिकायत कर दी, तो यही सुनने को मिलता है कि नजर लग गई होगी. बस फिर नजर उतारने के लिए न जाने कितने जतन किए जाते है. दादी अगर नींबू-मिर्च से नजर उतारने लग जाए तो मोहल्ले की कोई चाची आकर सलाह देगी, कि काले कुत्ते को झूठा खिला दो, नजर का दोष ख़तम हो जायेगा.

खैर, ये तो ऐसी प्रथा है जिसको हम सबने हमारे सामने होते हुए देखा है. लेकिन इसके विपरीत-भारत के अलग-अलग हिस्सों में लोग अगिबोगरीब प्रथाओ का पालन भी करते हैं. कुछ चीजों को जानकर हैरत होती है तो कुछ मजेदार भी लगती है. आज हम ऐसी ही कुछ परमपराओं की बात करने वाले हैं.

तो फिर आइए ना, जानते है, पूरा मामला.

हिमाचल में लडकियों के साथ होता है ऐसा

हिमाचल प्रदेश का किनौर जिला अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. लेकिन इस खुबसुरत जगह पर भी एक ऐसी प्रथा है, जिसके बारे में कम ही लोग जानते है. यहां एक ही लडकी को पूरे परिवार के लडकों के साथ शादी के बंधन में बांध दिया जाता है.

आगे जानिए महिलाओ की इस अनोखी प्रथा के बारे में.

Updated: October 24, 2017 — 8:59 am
Currentoid (Worldwide News & Innovation) © 2017 Frontier Theme